muvskxip

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

कस्तूरी पागलपन

पेंटिंग, "वन लास्ट लुक - मस्की", मेरे दोस्त जॉन गेराच और उनकी पहली बड़ी मस्की को श्रद्धांजलि के रूप में बनाई गई थी; एक मछली जिसे पकड़ने में बहुत समय, एकाग्रता और प्रयास लगता है। जॉन अपनी घंटी बजाने से पहले दो साल के लिए हमारे वार्षिक नॉर्थवुड्स इवेंट, मस्की मैडनेस में शामिल हुए थे; लगभग पचास इंच की एक सुंदर मछली। मैं इस मछली को पकड़ने के लिए उसके लिए इंतजार कर रहा था, और मुझे पता था कि यह जाल में है कि मैं इसे पेंट करूंगा।

मेरा मानना ​​​​है कि एक कलाकार के लिए व्यक्तिगत अनुभव से पेंट करना महत्वपूर्ण है। मेरे मामले में, क्योंकि वे अनुभव अक्सर तब होते हैं जब मैं मार्गदर्शन कर रहा होता हूं - जब मेरे पास उन्हें कागज या कैनवास पर कैद करने का समय या क्षमता नहीं होती है - मैं अपने कैमरे का उपयोग एक स्केच बुक के रूप में करता हूं। जब जॉन की बड़ी मछली को पुनर्जीवित किया जा रहा था और उसकी प्रशंसा की जा रही थी, मैंने कई तस्वीरें लीं; पेंटिंग के लिए संदर्भ सामग्री मैं बाद में स्टूडियो में पूरा करूंगा।

हम सभी अपने जीवन में कला के साथ जीते हैं, लेकिन कुछ को इसके निर्माण का गवाह बनने का अवसर मिलता है, और कई लोगों के लिए यह प्रक्रिया रहस्यमय और गूढ़, लगभग धार्मिक बनी हुई है। मुझसे अक्सर मेरी प्रक्रिया के बारे में पूछा जाता है और जब मैं फोटोग्राफी के अपने उपयोग और कागज और कैनवास पर छवियों के प्रक्षेपण का वर्णन करता हूं, तो कुछ निराश लगते हैं - शायद मेरी जादुई शक्तियों की कमी से निराश।

मुझे प्लेन एयर पेंट करना पसंद है (विषय को देखते हुए क्षेत्र में पेंटिंग), लेकिन मैं इसे कुछ ऐसा सोचता हूं जो मैं एक बार सेवानिवृत्त होने और संपादकीय समय सीमा से मुक्त होने के बाद खुशी से करूंगा। आनंददायक होने पर, क्षेत्र में पेंटिंग की कई अंतर्निहित सीमाएँ होती हैं - आम तौर पर कोई केवल दिन के उजाले में काम कर सकता है, प्रकाश और मौसम लगातार बदलते रहते हैं, विषय चलते हैं, और यदि आप उत्तरी जलवायु (उदाहरण के लिए मिनेसोटा) में रहते हैं, तो चार या पांच सर्दी होती है ऐसे महीने जब बाहर पेंटिंग करना बेहद चुनौतीपूर्ण हो सकता है, असंभव भी।

वैसे भी, मैं मैदान में (या पानी पर) अपनी संदर्भ सामग्री इकट्ठा करता हूं, और अपने कंप्यूटर पर छवियों को सूचीबद्ध करता हूं। जब मैं उन छवियों में से एक को चित्रित करने का निर्णय लेता हूं तो मैं इसे चित्रित करने से पहले छवि को अपने कैनवास या कागज पर स्थानांतरित कर देता हूं। मैं अपने कैमरे, कंप्यूटर और प्रोजेक्टर को अपने व्यापार के उपकरण के रूप में देखता हूं। और वास्तव में, मेरे औजारों को बहुत पुराने उपकरणों के आधुनिक रूपांतरों के रूप में वर्णित किया जा सकता है; कैमरा ऑब्सक्यूरा, एक शब्द का प्रयोग पहली बार 1604 में लिखित टिप्पणियों के साथ 500 ईसा पूर्व में किया गया था, और हाल ही में,कैमरा लुसीडा , रासायनिक फोटोग्राफी से वर्षों पहले 1806 में कलाकारों के लिए पहली बार निर्मित एक उपकरण। इस उपकरण के साथ, अनिवार्य रूप से एक छड़ी पर एक प्रिज्म, कलाकार प्रिज्म के माध्यम से जो कुछ भी देखता है वह कागज पर उनके सामने ट्रेस करने के लिए दिखाई देता है।

जबकि इन उपकरणों के उपयोग से समय की बचत होती है (और आखिरकार, मैं चित्र बनाने के व्यवसाय में हूं) मैं तस्वीर का गुलाम नहीं हूं, इसके हर विवरण को दोहराने का प्रयास कर रहा हूं। मेरे द्वारा बनाई गई प्रत्येक पेंटिंग एक विशेष रूप से व्यक्तिगत चुनौती प्रस्तुत करती है; छवि को सरल बनाते हुए उसके सार को पकड़कर कहानी सुनाना, और इस तरह विस्तार के अत्याचार से बचना। मानो या न मानो, मेरे लिए हर छोटे विवरण को चित्रित करना बहुत आसान होगा। ऐसा करना जोखिम से मुक्त है, लेकिन ज्यादा मजेदार नहीं है। मेरा लक्ष्य आकार, रंग, मूल्य और चित्रकारी ब्रशवर्क के संतुलन के साथ विस्तार का भ्रम पैदा करना है।

जिस दिन जॉन ने अपनी बड़ी मछली पकड़ी वह अन्य सभी की तरह शुरू हुई। जॉन जल्दी उठ गया और कॉफी के लिए हमारे साथ शामिल हो गया, जबकि लिसा ने पच्चीस के लिए नाश्ते पर काम किया, और मैंने कॉफी के बर्तनों को चालू रखा। लिसा चिंतित थी कि जॉन बाकी सब से पहले उठ गया था क्योंकि उसका बेडरूम पुराने नॉर्थवुड लॉज में रसोई के ऊपर था जिसे हम इस कार्यक्रम के लिए किराए पर लेते थे, लेकिन मैं बेहतर जानता था। जॉन जल्दी उठने वाला है, और सुखद है।

"आज का दिन," हमने कॉफी के भाप से भरे मग के साथ टोस्ट किया। बारह इंच की मक्खियों को पालते-पोसते बिताए सभी मछली रहित घंटों के बारे में निराशा का कोई संकेत नहीं था, और मैंने मन ही मन सोचा,अगर कभी कोई आदमी एक अच्छी मछली का हकदार होता है, तो वह है।

जॉन उन सबसे सच्चे लोगों में से एक हैं जिन्हें मैं जानता हूं। वह जीवन में ठीक वैसा ही है जैसा वह लिखता है; बिल्कुल कोई दिखावा नहीं है। वह ईमानदार, विनम्र, तेज-तर्रार, तेज-तर्रार और दर्दनाक रूप से व्यावहारिक है। उसने पिछले कुछ वर्षों में एक मांसल या दो पकड़ा था, लेकिन उसके गाइड ने कभी भी कुछ भी पकड़ने और फोटो खिंचवाने के लिए नहीं कहा; किसी भी अच्छी मछली का अम्ल परीक्षण।

जॉन को हमारे बेटे, जेक और ल्यूक नामक एक बहुत ही मछलीदार युवा गाइड के साथ दिन बिताना था। मैं और मेरा दोस्त उन्हें नदी के नीचे छाया देंगे, पानी को आराम देने के लिए काफी पीछे, लेकिन इतनी दूर नहीं कि अगर एक अच्छी मछली को टैग किया गया तो हम पकड़ नहीं सकते।

जॉन आमतौर पर उस दिन के बारे में उत्साहित था जब हमने लॉन्च किया था, और जेक घबराया हुआ था। यह उनका पहली बार मस्की के लिए बाहर था ... और जॉन गीराच के साथ एक नाव में। जेक की दुर्दशा हम दोनों में से किसी पर भी नहीं खोई थी और हम एक दूसरे को स्वीकार करते हुए मुस्कुराए। जेक ने पूछा, "मुझे क्या याद रखना चाहिए?"

"सब कुछ सही करो," मैंने कहा और फिर दोहराया।, "सब कुछ सही, हर समय, हर बार करें, और कभी भी ध्यान न खोएं ... क्योंकि जब आप करते हैं, तब आप खाएंगे और आप इसे याद करेंगे … और आप उस पल को लंबे समय तक दोबारा जीएंगे।”

जॉन ने अपनी कमीज़ की जेब से हमेशा मौजूद नोटबुक को निकाला और मेरी सलाह को लिख दिया, जिसे मैंने प्रशंसा के रूप में लिया।

उस सुबह बाद में, दोपहर के भोजन से ठीक पहले, मैंने ल्यूक की नाव को एक चट्टानी बिंदु से आगे बढ़ते हुए देखा और उसके द्वारा बनाई गई एड़ी को फहराया। जेक नाव के सामने था और पूरी तरह से मौके पर मारा, अपने पुनर्प्राप्ति के अंत में अंक-आठ को याद कर रहा था। विनम्र झिझक के बाद, जॉन की मक्खी जेक के पास से कुछ ही इंच नीचे गिर गई, जिससे झाग में दूसरा छेद बन गया। जॉन फ्लाई वापस नाव पर चला गया, और उसके आठ के पहले स्वीप से कुछ भी नहीं निकला, लेकिन दूसरे को प्रतिरोध का सामना करना पड़ा और वह एक ऐसे व्यक्ति की तरह पट्टी हो गया जिसने अपने जीवन में कभी भी ट्राउट नहीं पकड़ा था।

ल्यूक ने एक सीमित क्षेत्र में लड़ाई को समाहित किया और मछली मिनटों में उतर गई ... विशेषज्ञ मार्गदर्शन का एक निश्चित संकेत, और एक एंगलर जो अच्छी सलाह सुनता है।

मैंने जॉन बीम को इतना व्यापक रूप से शायद ही कभी देखा हो, लेकिन मैंने देखा कि उसकी मुस्कान में खुशी और नम्रता दोनों थी। उसने माना कि जेक ने कुछ मिनट पहले ही वही कास्ट बनाया था, लेकिन किसी कारण से मछली ने दूसरी मक्खी पर प्रहार करना चुना ... उसकी मक्खी।

"मकिंग फस्कीज़।" जेक ने कहा।

जॉन मुस्कुराया और अपनी नोटबुक के लिए पहुँच गया, जबकि ल्यूक ने अपनी मछली के साथ एक तस्वीर खिंचवाई।

उत्तर छोड़ दें