pakvsaus

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

"मैंने कभी भी अपनी स्कूली शिक्षा को अपनी शिक्षा में हस्तक्षेप नहीं करने दिया।"
~ मार्क ट्वेन

यह अलास्का में मेरा पहला सीजन था, और लॉज में पहुंचने के कुछ ही मिनटों के भीतर जहां मैं गर्मियों के लिए काम करता था, यह मेरे लिए दर्दनाक रूप से स्पष्ट हो गया कि मैं एक गाइड होने के बारे में कितना कम जानता था। पुराने गाइड के चेहरे पर विस्मयकारी विस्मय के भाव को देखते हुए, यह उसे भी उतना ही स्पष्ट था।

"आपका मतलब है कि आपने पहले कभी आउटबोर्ड नहीं चलाया है?" रस्टी ने अविश्वास में पूछा।

"अच्छा, मैं..."

"तो, आप शायद नहीं जानते कि जब यह टूट जाए तो इसे कैसे ठीक किया जाए," उन्होंने बयानबाजी जारी रखी।

"कुंआ… "

"'मैंने कभी नाव भी नहीं चलाई, मुझे लगता है।"

"नहीं।"

"आपको यह नौकरी कैसे मिली?"

"मैंने झूठ बोला।"

"नहीं बकवास? क्या आप कुछ भी अच्छे हैं?"

"मैं जल्दी सीखता हूं।" यह वह सब था जो मैं कहने के बारे में सोच सकता था।

"ठीक है, यह अच्छा है," उन्होंने कहा। "नाव में बैठो, हम नौकायन जा रहे हैं।"

इसलिए मेरी शिक्षा एक मछली गाइड के रूप में शुरू हुई। लॉज की नज़रों से ओझल हो जाने के बाद, रस्टी नाव के बीच में आ गया।

"अब, जब आप नाव से बाहर निकलते हैं तो सबसे पहले आप लंगर को किनारे पर उछालते हैं," उन्होंने निर्देश दिया। "यह आसान लगता है, है ना? वैसे आपको आश्चर्य होगा कि कितने लोग भूल जाते हैं और अपनी नाव खो देते हैं।"

मैंने दस पाउंड का लंगर लिया और उसे जंगल में फेंक दिया, और यह बस चलता रहा।

"क्या मैंने उल्लेख किया है कि यह सुनिश्चित करना हमेशा एक अच्छा विचार है कि रस्सी नाव पर बंधी है?" उसने हल्ला किया। “अगर झील में ऐसा होता तो यह एक बुरा दिन होता।

बिना टूल बॉक्स के कभी भी घर से बाहर न निकलें। जंग जारी रहा, और उसने उसे नाव के तल में फेंक दिया। "जब आप सब कुछ साफ करते हैं और इसे दोबारा तैयार करते हैं तो वहां क्या है, इस पर ध्यान दें।"

मैंने सीखा कि एक अच्छा मार्गदर्शक एक तैयार गाइड होता है, और ऐसा लगता है कि रस्टी के पास कम से कम एक अतिरिक्त सब कुछ था।

"चुंबक किस लिए है?" मैंने उसे एक लंबी डोरी के सिरे पर लटकाते हुए पूछा। रस्टी अपने पाठ से मेरे विषयांतर से खुश नहीं था।

"मुझे वह चमकदार, नया स्विस चाकू दे दो," उन्होंने कहा, और इसे झील में फेंक दिया, मेरी पहुंच से कुछ ही टेंटलाइजिंग फीट।

"आपको तस्वीर मिलती है," उन्होंने वास्तव में कहा।

मैंने किया।

"अब, गैस में पानी..."

पाठ कई घंटों तक चला, और उस समय में, रस्टी ने एक दशक की कड़ी मेहनत और उपयोगी ज्ञान साझा किया। जिसका मछली पकड़ने से कोई लेना-देना नहीं था।

"मछली पकड़ने के बारे में क्या?" मैंने पूछ लिया।

"यदि आप मछली नहीं पकड़ सकते तो आप यहां नहीं होंगे," उन्होंने जवाब दिया। "आप उस हिस्से को अपने आप समझ लेंगे ... अधिकांश दिनों में यह नौकरी के बारे में सबसे आसान बात है।"

सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक जो मैंने रस्टी के बारे में सीखा; वह चाहता था कि मैं सफल होऊं। हर अच्छे नेता की तरह, उन्होंने अपनी टीम की सफलता को अपने से अधिक महत्व दिया।

रस्टी ने दिन के आयोजन की व्यक्तिगत जिम्मेदारी ली। उन्होंने हमेशा सबसे कम अनुभवी गाइड को सबसे भरोसेमंद मोटर के साथ सबसे अच्छी नाव दी। उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि नवीनतम गाइड ने सबसे अच्छे मछुआरों के साथ सबसे अधिक उत्पादक पानी निकाला। वह पार्ट कोच, ड्रिल इंस्ट्रक्टर, फादर कंफर्मर, बिग ब्रदर, मेंटर, और एक अच्छे आदमी के साथ समय बिताने के लिए एक नरक था। रस्टी ने अलास्का फिशिंग गाइड की कई पीढ़ियों को सुरक्षा के बारे में जानने, मछली पकड़ने, एक चिपचिपी स्थिति से बाहर निकलने के अपने तरीके को सुधारने और मज़े करने के लिए आवश्यक सब कुछ सिखाया।

यह उस पहले सीज़न के बीच में था, इससे पहले कि मुझे रस्टी और उसके साइड-किक, टॉम के साथ एक नदी शिविर में सौंपे जाने के लिए पर्याप्त सक्षम माना जाता था। जबकि हम सभी जानते थे कि द बॉस प्रभारी था, हमें यह भी पता चला था कि वह आमतौर पर रस्टी के आउट-कैंप असाइनमेंट के बारे में सोचता था। जिस रात बॉस ने मुझे अपना बैग पैक करने के लिए कहा था, वह रात थी जब मुझे पता था कि रस्टी ने निर्धारित किया था कि मुझे शिविर में होने के लिए गधे में बहुत अधिक दर्द नहीं था।

यह तट और रात भर के शिविर के लिए एक घंटे की उड़ान थी जहाँ मुझे काम करना था। मैंने कुलुकक नदी कभी नहीं देखी थी, हालांकि मैंने इसके बारे में रस्टी और टॉम के रात भर के शिविर में मछली पकड़ने वाले मेहमानों से बहुत सुना था।

हवा से यह एक जंगली और उजाड़ जगह लग रही थी। "वहाँ गाँव हुआ करता था," जैक पायलट रेडियल इंजन की गर्जना पर चिल्लाया। "बर्बाद बजरे से पहाड़ी के ठीक ऊपर ... कम रोशनी में, आप बरबारों की रूपरेखा देख सकते हैं।"

"क्या?"

"बारबरा। मूल निवासी खोदे गए ... उनके पुराने घर। ”

"वह क्या है?" मैंने नदी के मुहाने के पास एक छोटे से ढांचे की ओर इशारा करते हुए पूछा।

"सौना।" जैक ने उत्तर दिया। “कुछ वाणिज्यिक मछुआरों ने इसे कुछ साल पहले बनाया था। ये लो दोस्तों।" उसने दो नावों की ओर सिर हिलाया और नदी के रास्ते जा रही थी। "आप तैयार हैं?" उसने कुछ फ्लैप में पंप करते हुए पूछा।

"हम कहाँ उतर रहे हैं?" मैं चीखा।

"नदी में," उसने सामान्य स्वर में कहा, क्योंकि यह अचानक बहुत शांत हो गया था क्योंकि प्रोप पंख लगा था।

जैक ने ट्रिम को समायोजित किया और बीवर को नदी के सबसे लंबे, सबसे चौड़े हिस्से के साथ खड़ा किया, घास के किनारे पर गिरा दिया और पानी पर आसानी से बस गया। उसने फौरन फ्लैप को बाहर निकाला और पानी के पतवारों को गिरा दिया।

एक बार पानी में, हमने उस कोने के चारों ओर संचालित किया, जहां रस्टी और टॉम ने विमान को पीछे किया और उसे रेत पर उतारा। "ठीक है, मिस्टर व्हाइट," रस्टी ने मुस्कराहट के साथ कहा। "क्या अद्भुत आश्चर्य है। क्या तुम कोई माल लाए हो?"

"चलो देखते हैं," मैंने एक मानसिक सूची लेते हुए कहा। "बीस गैलन गैस, दो-चक्र का एक जग, मरीन-टेक्स, साफ कपड़े, स्पैम का एक मामला, कुछ मोलिन और प्रो-क्योर, बीयर का एक रैक ... और रसोई में लड़कियों से एक आश्चर्य है।" मैंने टॉम को चॉकलेट चिप कुकीज से भरा प्लास्टिक मेयोनेज़ जार सौंपते हुए यह बात कही। "और, मेल है।" मैंने कहा।

"बहुत अच्छा," रस्टी ने कहा। "और कुछ?"

"पिछले हफ्ते आपने जिन लोगों का मार्गदर्शन किया था, उनमें से विमान के पिछले हिस्से में एक मौजूद है।" जैक ने एक पलक और एक मुस्कान के साथ जोड़ा।

"ठीक है, यह बहुत अच्छा है," रस्टी ने टॉम को धीरे से एक कार्डबोर्ड बॉक्स पास करते हुए सिर हिलाते हुए कहा। इसे अत्यधिक सावधानी से संभाला गया और फ्लोट पर प्यार से सेट किया गया।

विमान के उतर जाने के बाद, हमने जैक को करंट में बाहर कर दिया, जबकि उसने बीवर चालू किया। एक बार गर्म होने के बाद, वह नीचे की ओर मुड़ गया, और कुछ मिनटों के बाद हमने देखा कि वह गर्जना कर रहा था और उत्तर की ओर लॉज की ओर बढ़ रहा था।

"हम इस सामान को शिविर में क्यों नहीं चलाते," रस्टी ने घोषणा की कि विमान का ड्रोन फीका पड़ गया है। "और, हम आपको अपनी नदी का एक छोटा सा हिस्सा दिखाएंगे।"

जब हम शिविर में पहुंचे तो मैंने अपना गियर खोल दिया, जबकि रस्टी और टॉम प्यार से अपने बॉक्स को हमारे सोने के तम्बू में ले गए। अंदर, जैक डेनियल, जोस कुर्वो, कैनेडियन मिस्ट और जॉनी वॉकर की एक-एक लीटर की बोतल थी। हाथ मिलाने के बाद, उन्होंने रस्टी की खाट के नीचे बॉक्स को एक समान बॉक्स के बगल में सरका दिया, जिसमें वही बोतलें थीं, सिवाय इसके कि उनमें शराब की केवल कुछ उंगलियां थीं।

हमने शेष दिन चार मछुआरों के आगमन की तैयारी में बिताया जो मछली पकड़ेंगे और रात बिताएंगे। नावों को साफ किया गया और व्यवस्थित किया गया; गैस की टंकियां सबसे ऊपर थीं, और उन्हें चीखने से बचाने के लिए दो-चक्र का एक सा हिस्सा ओरलॉक में गिरा दिया गया था। टैकल सावधानी से खत्म हो गया था; रीलों को साफ किया गया और तेल लगाया गया, लाइन को बदल दिया गया, चारा और मक्खियों को व्यवस्थित किया गया और उनके हुक तेज किए गए। जब सब कुछ क्रम में था, हम सामन की तलाश में गए। अगले दिन का कार्यक्रम निर्धारित किया गया था कि क्या पाया गया था, और ज्वार क्या ला सकता है।

एक बार वापस शिविर में, मैंने रसोई के तम्बू का सर्वेक्षण किया, अनुमान लगाया कि मेहमानों के साथ कौन से स्टोर आएंगे, और रात के खाने और अगले दिन के नाश्ते की योजना बनाई। जब सब कुछ ठीक हो गया, तो कुछ बियर वापस फेंक दी गईं, और रात के खाने के बाद जैक डेनियल की ताजा बोतल खोली गई। मुझे आश्चर्य हुआ कि हमने पहले खुली बोतल को खत्म क्यों नहीं किया, लेकिन पूछा नहीं।

अगली सुबह, मैं रस्टी और उसके मछुआरों के साथ गया, जहाँ मैं कर सकता था, मदद कर रहा था, और नदी के बारे में और जान रहा था। दोपहर के भोजन के बाद मुझे अतिथि तम्बू तैयार करने और रात का खाना तैयार करने के लिए शिविर में छोड़ दिया गया। एक पूर्व-व्यवस्थित समय पर रस्टी और टॉम उन चार सबसे खुश मछुआरों के साथ लौटे जिन्हें मैंने कभी देखा था।

हर कोई आराम करने, दिन के रोमांच को फिर से जीने और रात के खाने से पहले एक या दो पेय साझा करने के लिए आग के चारों ओर इकट्ठा हो गया। मछुआरों ने व्हिस्की के लिए अपनी भूख को पूरी तरह से कम करके आंका था, और उनकी आपूर्ति समाप्त होने में ज्यादा समय नहीं था।

"कहो, दोस्तों ... आप, आह, आपके पास कोई अतिरिक्त व्हिस्की नहीं होगी?" एक मछुआरे ने संकोच से पूछा।

"क्यों यकीन है," रस्टी और टॉम ने एक स्वर में कहा। "हमारे बीच थोड़ा सा है, और यह सब तुम्हारा है ... कोई समस्या नहीं है।"

"क्या आपको यकीन है? मेरा मतलब है कि आप यहाँ कहीं के बीच में हैं, और हम कल रात लॉज में वापस आएंगे।

"कोई बात नहीं," रस्टी ने कहा, "वास्तव में, यदि आप यह सब पीते हैं तो आप मुझ पर एक बड़ा उपकार करेंगे। 'मैड रशियन'," उन्होंने टॉम को सिर हिलाते हुए कहा, "जब वह अपने कप में होता है तो कुछ भयानक खर्राटे लेता है।"

"कृपया, यह सब पी लो," टॉम ने कहा। “जब हम अकेले होते हैं तो रस्टी जिस तरह से मुझ पर नज़र रखता है, मुझे वह पसंद नहीं है। मुझे अच्छा लगेगा अगर शिविर में शराब की एक-एक बूंद चली जाए! मैं जाकर तुम्हारे लिए ले आता हूँ।"

"ठीक है, यह आप लोगों के लिए बहुत अच्छा है," प्रवक्ता ने चुटकी ली। "हम वास्तव में इसकी बहुत सराहना करते हैं।"

टॉम जैक की अधिकतर खर्च की गई बोतल के साथ लौटा, ठीक चार पेय डाले, और उसे खाली कर दिया।

आधे घंटे बाद कहानियाँ लुढ़क रही थीं और हँसी तेज थी। टॉम ने रस्टी से पूछा, "क्या हमारे पास थोड़ा स्कॉच और थोड़ा कनाडाई व्हिस्की नहीं है? मुझे इन दोस्तों को खाली प्यालों के साथ देखने से नफरत है। ”

"'पता नहीं।" रस्टी ने उत्तर दिया, "मुझे देखने दो कि आसपास क्या है।"

रात के खाने के बाद, चीजें थोड़ी शांत हो गई थीं, और हर कोई आग में घूर रहा था, जब रस्टी ने मुझे एक झटके से देखा, और पूछा, "बॉब, तुम कुछ लाए हो, है ना? तुम क्यों नहीं जाते और लोगों के लिए इसे प्राप्त करते हो। ”

"आप शर्त लगाते हैं, रस्टी," मैंने कहा, पकड़ते हुए। "मैं लाऊंगा जो मेरी टकीला से बचा है।"

कहानियों और हँसी को अंततः जम्हाई से बदल दिया गया और रस्टी ने आधिकारिक तौर पर दिन समाप्त कर दिया। "हम बेहतर तरीके से मुड़ेंगे, दोस्तों। हम जल्दी उठेंगे और जब तक कैप्टन जैक आपको नहीं उठा लेते, तब तक हम मुश्किल में रहेंगे।"

'गुड नाइट्स' कहा गया, और एक बार हमारे डेरे में, रस्टी ने चुपचाप एक ताजी बोतल पर सील तोड़ दी। उसने अपनी चारपाई पर टिन के तीन कप रखे, और प्रत्येक में उदार मात्रा में व्हिस्की डाली। उसने पलक झपकते ही चुपचाप फुसफुसाया, "चीयर्स।"

मैं अगले दिन मछुआरों के साथ बाहर गया, और लॉज में हमारे आगमन पर, समूह के नेता ने मुझे एक तरफ खींच लिया और चार बोतलें शिविर में भेजने के लिए कहा ताकि उन्हें और उनके दोस्तों को इतनी उदारता से आमंत्रित किया जा सके। खत्म करने के लिए।

"बेशक।" मैंने कहा। "अगली बार जब मैं बाहर जाऊंगा तो मैं इसे व्यक्तिगत रूप से वितरित करूंगा। रस्टी और टॉम वास्तव में इसकी सराहना करेंगे।"

मैं अब भ्रमित नहीं था, और मछली गाइड के रूप में मेरी शिक्षा उन्नत थी।

-

परिशिष्ट भाग

"तो ... आप मछली गाइड बनना चाहते हैं, एह?" जैसे ही उसने मेरा एक डफ़ल अपने कंधे पर फेंका, जंग खाए हुए पागल हो गए। "तुम क्या हो ... बेवकूफ? हां, मूर्ख मत देखो!"

ये पहले शब्द थे जो रस्टी ने मुझसे कभी कहे थे, और अगले तीन दशकों में, मैं खुद से यही सवाल पूछूंगा … हर दिन कम से कम एक बार।

उत्तर छोड़ दें