freefiregame

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

जॉन गीराच की मेरी किताब की समीक्षा

बॉब व्हाइट की क्लासिक स्पोर्टिंग आर्ट

जॉन गीराच द्वारा

मैंने अभी-अभी अपना पहला नज़रिया देखा हैबॉब व्हाइट की क्लासिक स्पोर्टिंग आर्ट (स्टैकपोल बुक्स, 280 पेज, $75) अक्टूबर में प्रकाशन के लिए निर्धारित है। ठीक है, वास्तविक पुस्तक नहीं, लेकिन रंगीन डिजिटल मॉकअप प्रिंटर एक "प्रूफ़" कहते हैं, इसलिए मुझे अभी भी इसकी कल्पना 10 x12 इंच के पूर्ण आकार में, हार्ड कवर के बीच और भारी पर मुद्रित पुस्तक की संतोषजनक चोरी के साथ करनी है। , उच्च गुणवत्ता वाला स्टॉक जिसका उपयोग चित्रों को पुन: पेश करने के लिए किया जाता है।

मुझे बल्ले से ही कहना चाहिए कि बॉब और मैं 30 साल से दोस्त और सहयोगी रहे हैं। हमने मछली पकड़ी है और एक साथ यात्रा की है, उनके चित्रों ने मेरी पत्रिका के 155 स्तंभों को चित्रित किया है, जिसमें 25 वर्षों से अधिक काम हैं, और उन्होंने मेरी तीन पुस्तकों के कवरों को चित्रित किया है। मुझे लगता है कि आदमी महान है - एक कलाकार, मछुआरे और इंसान के रूप में - इसलिए इसे एक वस्तुनिष्ठ समीक्षा के रूप में न समझें; इसे एक अनियंत्रित प्रशंसक की सिफारिश के रूप में सोचें।

यह एक सुंदर पुस्तक है, क्योंकि सभी सफल कला पुस्तकें होनी चाहिए। 246 एनोटेट इमेज हैं - ज्यादातर पेंटिंग, कुछ ड्रॉइंग - फिशिंग और विंग शूटिंग के बीच कमोबेश समान रूप से विभाजित हैं। मैंने फिशिंग सेक्शन का परिचय लिखा, डोनेल थॉमस ने अपलैंड और वाटरफॉल शिकार के लिए सम्मान किया और टॉम रोसेनबाउर ने प्रस्तावना लिखी।

छवियों के साथ दी जाने वाली टिप्पणियां सबसे अधिक दिलचस्प हैं और वे पूरे नक्शे पर हैं: लंबी और छोटी, भावुक या तकनीकी - बॉब को पैडिंग या कलात्मक डबलटॉक के बिना प्रत्येक टुकड़े के बारे में जो कुछ भी कहना था।

कुछ पेंटिंग कैसे की गईं, इस पर निर्देशात्मक साइड-बार छोटे खुलासे हैं। हममें से जो चित्रकार नहीं हैं, उनके लिए इन चरण-दर-चरण तस्वीरों को देखना आकर्षक है जो दिखाती हैं कि एक रचना कैसे आकार लेती है और रंग और प्रकाश के प्रभाव कैसे प्राप्त होते हैं, लंबी दूरी की योजना का उल्लेख नहीं करने के लिए जो इसमें जाती है एक पेंटिंग।

और बॉब के कुछ निबंध बनावट और संदर्भ के लिए पुस्तक के माध्यम से बिखरे हुए हैं, हालांकि कलाकृति से ध्यान हटाने के लिए पर्याप्त नहीं है। मुझे बॉब की कहानियों से वही अनुभूति होती है जो मैं दिवंगत परिदृश्य चित्रकार रसेल चैथम से करता हूं; कि यह किसी के लिए अनुचित लगता है जो इतनी खूबसूरती से पेंट करता है और इतना अच्छा लिखता है।

वे कहते हैं कि मछली पकड़ना और शिकार करना अब एक ही "बाजार" का गठन नहीं करते हैं, और वे सही हो सकते हैं, लेकिन बॉब और मैं उस समय की तारीखें हैं जब बाहरी लोग आग्नेयास्त्रों और मछली पकड़ने दोनों के साथ बड़े हुए, मौसम के अनुसार व्यापार करना और पसंद पर तड़पना जब उन्होंने ओवरलैप किया। कुछ, जैसे बॉब, जीवन भर स्विच-हिटर बने रहे, जबकि अधिकांश अंततः एक तरह से आगे झुक गए। मेरे पिता एक शिकारी थे जिन्होंने कुछ मछली पकड़ने का भी काम किया और मैं एक मछुआरा बन गया जो शिकार भी करता था। यह एक सूक्ष्म, लेकिन वास्तविक भेद है।

यही परिचितता भी उनके चित्रों को उनका स्पष्ट, लगभग पत्रकारीय चरित्र देती है। कुछ खेल कलाओं के विपरीत, जो मृदुलता की ओर प्रवृत्त होती हैं, आपको कभी भी यह समझ में नहीं आता कि बॉब की रचनाएँ रोमांटिक हैं। कभी-कभी उनके विषय एक मछली खेल रहे होते हैं या एक पक्षी पर झूलते हैं, लेकिन वे इसे गति की एक सराहनीय अर्थव्यवस्था के साथ करते हैं और कोई अनावश्यक नाटकीयता नहीं होती है। ये ऐसे खिलाड़ी हैं जो खुद बॉब की तरह लंबे समय से इस पर हैं, जानते हैं कि वे क्या कर रहे हैं और लंबे समय से दिखावा कर रहे हैं।

लेकिन बॉब अक्सर खेल में शांत, कभी-कभी गहन क्षणों की ओर आकर्षित होते हैं। मेरी पसंदीदा पेंटिंग में से एक बुश पायलट की है और दो गाइड एक डे हैविलैंड बीवर के बगल में एक गोदी पर खड़े हैं, जिस तरह की बूंदा बांदी, धूमिल अलास्का के दिन जमीन पर तैरते हैं। एक गाइड एक गैस कैन भर रहा है जबकि अन्य दो बिना किसी अन्य कारण के देखते हैं कि फ्लाई-आउट मछली शिविर में दुर्लभ धीमी दिन पर, गैस के डिब्बे भरते हुए देखना ही एकमात्र उपलब्ध मनोरंजन है। आकाश धूसर और क्षितिजहीन है (बॉब का आसमान हमेशा दिलचस्प होता है) लेकिन गुलाबी रंग की चमक के साथ यह सुझाव देने के लिए कि सूरज अभी भी अंदर से गुजर सकता है और गीली गोदी को एक नीरस चमक दे सकता है। पेंटिंग का शीर्षक "वेटिंग" है।

एक अन्य में एक अकेला शिकारी और उसकी काली लैब दिन के अंत में आती हुई दिखाई देती है। शिकारी के पास कम से कम तीन ड्रेक मॉलर्ड हैं जो उसके कंधे पर भारी पड़े हैं और वह देखने के लिए रुक गया है, संभवतः बतख की एक और उड़ान पर। उसकी बन्दूक को उसके बगल में ढीला रखा गया है और उसकी मुद्रा पूरी तरह से शिथिल है। उसने शिकार करना शुरू कर दिया है और, जैसा कि शीर्षक से पता चलता है, वह अब "बस देख रहा है", जबकि आकाश और आसपास के प्रैरी ने गुलाबी और सोने के रंगों को बदलना शुरू कर दिया है जो आने वाले सूर्यास्त का सुझाव देते हैं।

बॉब विपुल है और उसका काम दशकों से पत्रिकाओं, किताबों और कैलेंडर में दिखाई दे रहा है, इसलिए किसी ऐसे व्यक्ति की कल्पना करना कठिन है जो लंबे समय से खेल जीवन में है और उसके चित्रों से परिचित नहीं है। पक्षी शिकारी उसे एक शिकार कलाकार के रूप में समझते हैं; मछुआरे उसे एक मछली पकड़ने वाले कलाकार के रूप में जानते हैं, और कभी-कभी वह हम दोनों को एक अलोकप्रिय परिदृश्य के साथ आश्चर्यचकित करेगा: एक जंगल नदी, एक मध्यपश्चिमी खेत, एक चॉपिंग ब्लॉक में फंसी कुल्हाड़ी, एक कॉफी पॉट या पुरानी आइसक्रीम की दुकान का सीधा चित्र छोटे मिनेसोटा शहर में जहां वह अपने परिवार के साथ रहता है, विडंबना यह है कि उस तरह के सर्द सर्दियों के दिन जब आइसक्रीम किसी के दिमाग में आखिरी चीज होती है।

तो शायद इस पहले से ही उत्कृष्ट पुस्तक के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपको बॉब के काम का एक पक्ष दिखा सकती है जिसे आप नहीं जानते थे। कभी-कभी यह केवल तभी होता है जब वह अपने अंतर्निहित भावनात्मक सामान के साथ खेल कला की सीमाओं से बाहर भटकता है कि आप देखना शुरू करते हैं कि वह कितना अच्छा चित्रकार है।

जॉन जिराच
लैरीमर काउंटी, कोलोराडो
जुलाई, 2020

किताब देखने के लिए यहां क्लिक करें।

उत्तर छोड़ दें